Excel में Print Area कैसे Set करें?
यदि आप Excel में अपने द्वारा या किसी और के द्वारा किए काम का Print निकलना चाहते हैं तो आज की Post जो कि Excel में Print Area कैसे Set करें, आपके काम को आसान करने के साथ-साथ Paper को भी बर्बाद होने से बचाएगा। Excel में Print Area Option का उपयोग करते हुए, आप Excel Worksheet में Print Area Set कर सकते हैं, ताकि केवल Worksheet का Print होने वाला हिस्सा ही Print हो न की पूरी Worksheet.
यह Tricks तब उपयोगी हो सकती है जब आप किसी Report के केवल कुछ भाग को Print करना चाहते हैं या Report का एक भाग, जिसे आपको अकसर Print करने की आवश्यकता होती है।
Excel में Print Area कैसे Set करें?
यदि आपके पास Excel Worksheet में दो Companies (ABC Pvt. Ltd. और XYZ Pvt. Ltd.) के Sales Report हैं और अगर आप केवल ABC Pvt. Ltd. के Sales Report का Print लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप ABC Pvt. Ltd. के Sales Report को Select करें, Select करने के बाद आप नीचे दिए Steps के द्वारा Print Area को Set कर सकते हैं:
- Page Layout ⇒ Print Area(Page Setup Group) ⇒ Set Print Area पर Click करें। यह Selected Range of Cells को Print area के रूप में Set करेगा।
अब जब आप इस Worksheet को Print करेंगे, तो यह केवल Set Print Area को ही Print करेगा। अगर आपके पास Print करने के सुविधा उपलब्ध न हो तो आप Print होने वाले Document का Print Preview (Ctrl + F2) भी देख सकते हैं।
उपरोक्त चरणों का उपयोग करके आप Print Area केवल उस Worksheet के लिए Set कर सकते हैं जिस Worksheet पर आप काम कर रहें हैं , लेकिन अगर आप अलग-अलग Worksheets में Print Area Set करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको विभिन्न Worksheets में अलग-अलग Print Area Set करना होगा।
नोट: जब आप Workbook को Save करते हैं, तो आपके द्वारा Set किया हुआ Print Area भी Save हो जाता है। अगली बार जब आप Workbook खोलते हैं, तो आप उस Set Print Area का उपयोग फिर से कर सकते हैं।
Excel में Print Area को कैसे Modify करें?
अगर आप Set किए गए Print Area में किसी प्रकार का बदलाव करना चाहतें हैं जैसे कि दिए गए Dataset में कोई Cell, Column या Row जोड़ना, तो आप नीचे दिए गए Steps के द्वारा Print Area को Modify कर सकते हैं:
- सबसे पहले आप उन Cells, Columns या Rows का चयन करें जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं।
- Page Layout ⇒ Print Area(Page Setup Group) ⇒ Add to Print Area पर Click करें।
यह Print Area को Modify करेगा और नई Cells, Columns या Rows को Print Area में शामिल करेगा। ध्यान दें कि अगर आपने Excel Worksheet में पहले से Print Area Set कर के रखा है, तो ही Add Print Area का विकल्प आपको दिखाई देगा, नहीं तो यह विकल्प आपको नहीं दिखेगा।
Excel में Print Area को कैसे हटाएं?
अगर आप Set किए गए Print Area को हटाना चाहतें हैं, तो आप नीचे दिए गए Steps के द्वारा Print Area को हटा सकते हैं:
- सबसे पहले आप उस Worksheet में कहीं भी Click करें, जिस Worksheet से आप Print Area को हटाना चाहते हैं।
- Page Layout ⇒ Print Area(Page Setup Group) ⇒ Clear Print Area पर Click करें।
यह आपके Worksheet से आपके द्वारा या किसी और के द्वारा पहले से Set किए गए Print Area को हटा देगा।
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