Excel में HLOOKUP Function का उपयोग कैसे करें?

आज के इस Post में आप Excel के सबसे ज्यादा उपयोग में लाए जाने वाले Functions में से एक HLOOKUP Function के बारे में जानेंगे, HLOOKUP Function में H का अर्थ "Horizontal"(क्षैतिज) है। 

HLOOKUP Functions का उपयोग Table या Dataset में Values को खोजने के लिए किया जाता है। यह किसी विशेष Value के लिए, Table Array की Top Row में दिए Field के अनुसार नीचे Row में Value को  खोजता है और बताए गए Cell में उस Value को Result के रूप में लौटाता है। इस Function का उपयोग आप तब करें जब आपका तुलनात्मक Value जो की Data Table के Top Row में Field के रूप में उपलब्ध हों, और आप उस Field के नीचे की Row में उपलब्ध Value को देखना चाहते हैं।

    HLOOKUP Function का उपयोग कैसे करें ?

    HLOOKUP Function का उपयोग करने से पहले हम HLOOKUP Function के Syntax को जान लेतें हैं। 

    SyntaxHLOOKUP(lookup_value, table_array, row_index_num, [range_lookup])

    • lookup_value : यह वह Value है जो की Data Table के First Row में उपलब्ध हों। lookup_value एक Value , एक Reference या एक Text String हो सकता है।
    • table_array : यह वह Table array है, जिस Table array में आपका lookup_value उपलब्ध रहता है। 
    • row_index_num : यह table_array का वह Row Number है जिससे Matching Value मिलने पर उस Value को Output के रूप में लौटाएगा। 
    • range_lookup : यह एक Logical Value है, यह या तो True होगा या False, True के जगह पर आप "1" और False के जगह पर आप  "0" का उपयोग कर सकते हैं। जब आप HLOOKUP Function से Exact Value, जो की  table_array में उपलब्ध Value के बराबर हो तो आप Logical Value "False" या "0" का उपयोग करें और अगर आप  HLOOKUP Function से Approximate Value को Output के रूप में चाहतें जो की  table_array में उपलब्ध Value के बराबर न हो लेकिन, उस Value के आस पास हो तो आप Logical Value "True" या "1" का उपयोग करें। 

    HLOOKUP Function के Example 

    अब हम HLOOKUP Function को उदहारण से समझते हैं, 
    • मान ले की हमारे पास एक Dataset है, जिसमें Student के अलग अलग विषयों के प्राप्तांक है। 
    Excel में HLOOKUP Function का उपयोग कैसे करें?

    • ऊपर दिए Dataset से अगर आप Mohan को प्राप्त हुए Math के Marks को देखना चाहते हैं तो इसे देखने के लिए आप HLOOKUP Function का उपयोग कर सकतें हैं। इसकेलिए सबसे पहले आपको किसी Blank Cell में HLOOKUP Function को Enter करना होगा। उसके बाद "lookup_value" में "Math" (आप किसी भी text को Small या Capital में लिख सकतें हैं क्योंकि यह Case Insensative होता है, उदहारण के लिए हमारे Example में आप "Math" के स्थान पर "math" भी लिख सकतें हैं) लिखना होगा, याद रहे की किसी भी text को हमेशा Double Quotes ("") में ही लिखना है। 
    Excel में HLOOKUP Function का उपयोग कैसे करें?

    • अगले भाग "table_array" में आपको पुरे Dataset को Select करना होगा। जैसे ही आप Dataset को Select करेंगे यह उस Dataset का Range, Formula में Automatically Enter कर देगा। 
    Excel में HLOOKUP Function का उपयोग कैसे करें?

    • अगले भाग "row_index_num" में "Mohan" का "row_index_num" Enter करें, जो की तीन (3) है, आपके मन में यह सवाल आया होगा की यह तीन कैसे हुआ? आइए इसे जानते है, जब आप Dataset को Select करते है तब आपको Select किए गए Dataset के सबसे ऊपर के Row से नीचे की ओर गिनती करना है, और जो संख्या आए उसे Enter कर देना है। हमारे उदहारण में "Mohan" ऊपर से तीसरे Row में है। 
    Excel में HLOOKUP Function का उपयोग कैसे करें?


    • अगले भाग "range_lookup" में आपको "0" या "Fasle" Enter करना है, और अंत में Bracket बंद कर के "Enter" बटन दबाना है।
    Excel में HLOOKUP Function का उपयोग कैसे करें?


    • आपका "Result - 65" आएगा (Mohan के "Math" का Marks 65 है )
    Excel में HLOOKUP Function का उपयोग कैसे करें?


    नोट : ऊपर दिए गए Formula में उपयोग किए गए प्रत्येक भाग (lookup_value, table_array, row_index_num, range_lookup) को Comma "," की सहायता से अलग-अलग करना है। 


    अगर आपको यह Post अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने मित्रों और सहयोगियों के साथ Share करें।

    Follow Us - Facebook  Instagram  WhatsApp  Telegram  X


     


    टिप्पणियाँ

    Popular Posts